पंजाब की प्राचीन खेल विरासत को बरकरार रखने के लिए सरकार वचनबद्ध- सुशील कुमार रिंकू

जालंधर, 30 जनवरी-:(विष्णु) मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में पंजाब सरकार राज्या की प्राचीन खेल विरासत को बरकरार रखने के लिए वचनबद्ध है, जिसके तहत लगातार बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। ये विचार सांसद सुशील कुमार रिंकू ने आज गांव धनी लखनपाल में आयोजित 31वें यादगारी खेल मेले में युवाओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि छिंज मेलों ने हमारे पंजाब की अमीर खेल विरासत को सहेज कर रखा हुआ है, जिसके जरिए नई पीढ़ियां हमारी इस अनमोल विरासत से वाकिफ हो पा रही हैं। ये मेला डेरा बाबा चतर दास महाराज में 64वें सालाना जोड़ मेले के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया। सांसद ने कहा कि सदियों से पंजाब के युवा खेलकूद खासकर पहलवानी में अग्रणी रहे हैं, इसलिए यह समय की जरूरत है कि इस तरह के आयोजन होते रहें। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अपने जीवन में स्पोर्ट्स को भी खास अहमियत दें ताकि वह शारीरिक तौर पर भी मजबूत बनें और बतौर खिलाड़ी अपना करियर बना सकें।  इस दौरान सांसद सुशील कुमार रिंकू ने ग्राम पंचायत को ₹500000 की ग्रांट सांसद निधि से जारी करने की घोषणा भी की ताकि पंचायत की तरफ से इस तरह के आयोजन होते रहे।
सांसद सुशील रिंकू ने छिंज मेले में भाग लेने वाले पहलवानों को सम्मानित किया, साथ ही उनकी तरफ से दिखाई गई खेल भावना के लिए उनकी प्रशंसा की। रिंकू ने कहा कि खेल हमें सिर्फ शारीरिक तौर पर मजबूत ही नहीं बनाते ब्लकि हमें जीवन में अनुशासन, टीम स्पिरिट जैसे महत्वपूर्ण सबक सिखाते हैं। उन्होंने इस आयोजन के लिए गांव धनी लखनपाल की ग्राम पंचायत का आभार व्यक्त किया और इस तरह के आयोजनों में पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया।
सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में पंजाब सरकार की तरफ से भी राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार बड़े प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेडां वतन पंजाब दीयां जैसे बड़े कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं, साथ ही नई खेल नीति के जरिए पंजाब के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वे और ज्यादा मेहनत करके राज्य का नाम रोशन करें।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *